आयोध्या में स्मारक अखिलेश यादव बनवाएंगे

Mar 03, 2016

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि राज्य से दक्षिण कोरिया के लोगों के जुड़ाव को मजबूत एवं व्यापक बनाया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक अखिलेश ने कोरिया की ‘कराक क्लैन सोसाइटी’ के अध्यक्ष किम की जे से मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय सांस्कृतिक संबंधों, आपसी सहयोग और विकास के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अयोध्या में कोरिया की महारानी रही हुह वांग-ओक के स्मारक को भव्य बनाने की घोषणा की है। यादव ने अपने सरकारी आवास पर कोरियाई दल का नेतृत्व कर रहे संस्कृति निदेशक श्री किम और उनके 37 साथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि “इससे भारत और दक्षिण कोरिया के बीच भावनात्मक सम्बन्ध और गहरा होगा।”

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अयोध्या में अपनी धनराशि से ‘रानी हो’ के स्मारक का निर्माण कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित स्मारक कोरियाई वास्तुकला के मुताबिक बनाया जाएगा। अखिलेश यादव ने किम और उनके साथ आये लोगों से अपेक्षा की कि वे प्रस्तावित स्मारक का डिजाइन जल्द उपलब्ध करा दें ताकि राज्य सरकार आगे कार्रवाई कर सके।

2000 साल पुराना है यूपी और दक्षिण कोरिया का कनेक्शन उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया के ‘किम’ वंश के सदस्यों का मानना है कि आज से लगभग 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की एक राजकुमारी कोरिया गई थी, जहां उनका विवाह किम सूरो से हुआ था। वर्तमान में उनके वंशज कोरिया के ‘कराक क्लैन’ के सदस्य हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>