चप्पल मारो से बचने के लिए एयर इंडिया लगायेगा यात्रियों पर भारी जुर्माना

Apr 17, 2017
चप्पल मारो से बचने के लिए एयर इंडिया लगायेगा यात्रियों पर भारी जुर्माना

देश की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने यात्रियों द्वारा दुर्व्यवहार की समस्या से निपटने के लिए अपने नियमों में बदलाव करते हुए ऐसे यात्रियों पर 15 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि एआई की कानूनी सलाहकारों की टीम ने नए दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, जिसमें भारी जुर्माने का प्रस्ताव रखा गया है। बदले हुए दिशा-निर्देशों के इस प्रस्ताव को अभी एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी के कार्यालय से मंजूरी मिलनी शेष है।

नए दिशा-निर्देशों में एयर इंडिया के हवाई अड्डा प्रबंधकों की शक्ति में इजाफा किया गया है ताकि वे खुद सीधे तौर पर दुर्व्यवहार करने वाले यात्रियों से निपट सकें। इसके अलावा अपने बुरे बर्ताव के कारण उड़ान में देरी करवाने वाले यात्रियों पर 15 लाख रुपया तक जुर्माना लगाने का प्रस्ताव भी रखा गया है।

सूत्र ने बताया, “यात्रियों द्वारा दुर्व्यवहार और एयर इंडिया के कर्मचारियों के साथ मारपीट करने की हालिया घटनाओं के चलते एयर इंडिया के कर्मचारियों का मनोबल घटा है। इसके अलावा एयर इंडिया की छवि भी खराब हुई है।”

उन्होंने कहा, “सड़क किनारे निर्मित किसी होटल के भी मुख्य द्वार पर लिखा होता है कि ‘प्रवेश अधिकार सुरक्षित’। ऐसे में एयर इंडिया के पास भी ऐसी प्रक्रिया होनी चाहिए, जिससे इस तरह के अभद्र यात्रियों से निपटा जा सके..।”

प्रस्तावित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर कोई यात्री अपने बुरे बर्ताव के चलते किसी उड़ान में एक घंटे की देरी कराता है तो उस पर पांच लाख रुपये का जुर्माना, एक घंटे से अधिक देरी कराता है तो 10 लाख रुपये जुर्माना और दो घंटे से अधिक देरी कराने पर 15 लाख रुपये जुर्माना का प्रावधान है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>