दिल्ली से आगरा अब जल्द ही Flyboats के ज़रिये उड़ के जा सकेंगे

Jun 10, 2016

विकास के लिए अग्रसर मोदी सरकार आये दिन नई-नई योजनाएं और नीतियां जनता के लिए ला रही है. इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से आगरा को जोड़ने के लिए सीप्लेन्स की योजना का लोकार्पण किया. मीडिया से मुखातिब होते हुए इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री ने 11 शहरों में वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये दी. इस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने देश की मुख्य नदियों में जल मार्ग विकसित करने को लेकर भी बात की. इस योजना को उन्होंने ‘फ्लाईबोट’ नाम दिया है.

डेढ़ वर्ष पहले घोषित हुई यमुना में ‘हावर क्राफ्ट’ चलाने की योजना के बारे में नितिन गडकरी ने कहा कि इस योजना में तीन स्टेक होल्डर हैं, जिसमें से एक ‘दिल्ली जल निगम’ को यमुना में गंदा पानी जाने से रोकना है, दूसरा डी.डी.ए. है, जो रिवर के फ्रंट एरियाज को डेवलेप करने का काम करेगी. इसके अलावा तीसरा काम हमारे विभाग के जिम्मे है, जो यमुना की ड्रेजिंग को कम से कम 45 मीटर चौड़ा और तीन मीटर गहरा सालभर रखेगी.

इसके साथ ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एक करार भी होगा, जिसमें यमुना से निकली रेत का इस्तेमाल सड़क निर्माण परियोजना में होने की हामी होगी.

इसी के साथ नितिन गडकरी ने कहा कि ‘सीप्लेन’ के लिए रशियन और कैनेडियन कंपनियां भी अपनी रुचि दिखा रही हैं. सरकार पहले ही अमेरिका में बनी एक वाटर बस भी खरीद चुकी है, जिसका आने वाले कुछ महीनों में मुंबई में ट्रायल भी किया जायेगा.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>