मुगलसराय के बाद: अब योगी सरकार बदलेगी फैजाबाद का नाम, कहलाएगा अयोध्या धाम

Oct 19, 2017
मुगलसराय के बाद: अब योगी सरकार बदलेगी फैजाबाद का नाम, कहलाएगा अयोध्या धाम

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के वादे के साथ सत्ता में आई योगी सरकार केवल नाम परिवर्तन में जुटी हुई है। मुगलसराय का नाम बदलने के बाद अब फैजाबाद का नाम भी बदलने जा रहा है। जिसका ऐलान बुधवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने करते हुए कहा कि फैजाबाद जिले का नाम बदलकर ‘अयोध्या धाम’ किया जाएगा।

बता दें कि अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने यूपी के ही मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर ‘पं. दीनदयाल उपाध्याय’ कर दिया है। भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘पूज्य साधू-संत और अयोध्यावासी साथ ही फैजाबाद के लोग चाहते हैं कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली है, इसलिए फैजाबाद का नाम बदलकर के अयोध्या धाम किया जाए। इससे अयोध्या की एक पहचान बन जाएगी। पूरा फैजाबाद जनपद अयोध्या नाम से जाना जाएगा।’

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ़ैज़ाबाद की स्थापना अवध के पहले नबाव सादत अली खान ने 1730 में की थी और उन्होंने इसे अपनी राजधानी बनाया था। लेकिन वह यहाँ बहुत कम वक्त व्यतीत कर पाए। हालंकि तीसरे नवाब शुजाउद्दौला यहाँ रहते थे और उन्होंने नदी के तट 1764 में एक दुर्ग का निर्माण करवाया था। जहाँ उनका और उनकी बेगम का मक़बरा इसी शहर में स्थित है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने यूपी के ही मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय किया गया है। जो अब रेलवे और मुगलसराय जंक्शन के तकनीकी सिस्टम में पं. दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) का नाम नजर आने लगा है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>