AIRTEL के बाद अब जियो से IDEA को 4,500 करोड़ का नुकसान

Sep 02, 2016
AIRTEL के बाद अब जियो से IDEA को 4,500 करोड़ का नुकसान
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को रिलायंस जियो सर्विस को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दी। इसका शेयर बाजार पर, खासतौर से टेलिकॉम कंपनियों पर गहरा असर देखने को मिला। बिजनस ऐनलिस्ट्स ने पहले ही इसकी आशंका जताई थी लेकिन बाकी कंपनियों को अनुमान से कहीं ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा। इन दो दिनों में आइडिया की मार्केट वैल्यू को 4,500 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है।
एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक जियो लॉन्चिंग के अगले दिन यानी शुक्रवार को बाकी टेलिकॉम कंपनियों जैसे भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर के स्टॉक्स में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। जेपी मॉर्गन के ऐनलिस्ट विजू जॉर्ज ने कहा,’रिलायंस जियो का फ्री वॉइस कॉलिंग प्लान उसके प्रतिस्पर्धी कंपनियों के ऑफर्स से बहुत ज्यादा आकर्षक है। जियो ने टेलिकॉम की प्राइसिंग को तितर-बितर कर दिया है और इसके नतीजे हमारे अनुमान से कहीं ज्यादा दूरगामी होंगे।’
जियो प्लान्स के ऐलान के बाद शुक्रवार को प्रतियोगी आइडिया के शेयर 3.4% तक गिरे। इससे पहले गुरुवार को इसके स्टॉक्स में 10.5% की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके अलावा गुरुवार को एयरटेल के शेयरों में 6% की गिरावट देखी गई जबकि शुक्रवार को यह 1.4% लुढ़का। क्रेडिट स्विस ऐनलिस्ट सुनील तिरुमाला ने एक नोट में लिखा,’हमें जियो की लॉन्चिंग से कुछ साल पहले से ही चिंता थी। अब यह हमारे डर से भी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो रहा है।’ तिरुमाला का मानना है कि अगर कस्टमर्स जियो का टैरिफ स्ट्रक्चर लोगों के बीच छाया रहा तो यह भविष्य में वॉइस कॉल और डेटा प्लान की जॉइंट सर्विस के दरवाजे खोल देगा।
शुक्रवार सुबह 11 बजे के लगभग आइडिया सेल्युलर के शेयरों में 2.5% और भारती एयरटेल के स्टॉक्स में 0.2% की गिरावट देखी गई। वहीं निफ्टी सूचकांक सपाट स्तर पर था।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>