भारत में अफ्रीकियों के हमलावरों पर कार्रवाई हो : संयुक्त राष्ट्र

Apr 04, 2017
भारत में अफ्रीकियों के हमलावरों पर कार्रवाई हो : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि भारत में अफ्रीकी छात्रों पर हमले के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कठघरे में लाया जाए।

डुजारिक एक संवाददाता के सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें पूछा गया था कि नई दिल्ली में अफ्रीकी राजनयिक अपने नागरिकों पर ‘विदेशियों के प्रति घृणा से संबंधित हमले’ के मामले को संयुक्त राष्ट्र ले जाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “मेरी जानकारी में इसमें संयुक्त राष्ट्र शामिल नहीं हुआ है। हमें पूरी उम्मीद है कि इन हमलों के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।”

इससे पहले सोमवार को भारत में अफ्रीकी राजनयिकों के डीन इरिट्रिया के राजदूत ने राजनयिकों की तरफ से एक बयान जारी किया, जिसमें दिल्ली तथा उसके आसपास अफ्रीकी छात्रों पर हो रहे हमलों को ‘विदेशियों के प्रति घृणा तथा नस्लीय’ प्रवृत्ति का करार दिया गया था।

बयान के मुताबिक, अफ्रीकी राजनयिकों ने आगे की कार्रवाई करने तथा घटना की (संयुक्त राष्ट्र) मानवाधिकार परिषद सहित अन्य मानवाधिकार संस्थाओं से स्वतंत्र जांच कराने पर सहमति जताई।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मामले में अंतर्राष्ट्रीय जांच की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ‘मजबूत भारतीय संस्थान उन अपवादों से निपटने के लिए पर्याप्त हैं, जिन्होंने कुछ अपराधियों ने अंजाम दिया है।’

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>