मनुष्य को शास्त्रों के अनुसार निम्नलिखित चीजें नहीं बेचनी चाहिए

Mar 02, 2017
मनुष्य को शास्त्रों के अनुसार निम्नलिखित चीजें नहीं बेचनी चाहिए

विष्णु पुराण के अनुसार ऐसी कुछ वस्तुओं का अर्थ विवरण है जिसे किसी भी हाल में नहीं बेचना चाहिए। हिंदू धर्म ग्रंथ ज्ञान का अपार भंडार है। इन नियमों के अनुसरण से मनुष्य अपनी सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है। सब्जी और फल मनुष्य को असहाय लोगों की भूख मिटाने के लिए देना चाहिए। इन दोनों वस्तुओं को किसी भी हाल में बेचना नहीं चाहिए।

किसी गरीब व्यक्ति को नमक का दान देना चाहिए। उसको बेचना नहीं चाहिए गरीबी और पाप के हालातों से भले ही जूझ रहा हो लेकिन अगर आप इन्हें बेचते हैं तो यह आपके लिए पाप माना जाएगा।दवाइयां किसी जरूरतमंद या असहाय व्यक्ति या गरीब व्यक्ति को नहीं बेचना चाहिए। ना तो उसके गरीबी या जरूरतमंद अथवा असहाय होने का फायदा उठाना चाहिए और ना तो उन से पैसा कमाना चाहिए।

ऐसा करना शास्त्रों में अपराध माना गया है किसी भी जानवर का मांस बेचना सबसे घृणित अपराध है। अपने भोजन के लिए किसी निर्दोष जानवर का वध करना महापाप है। और उसे बेच कर पैसा कमाना भी महापाप है। भूखे व्यक्ति को भोजन के बदले पैसा लेना बहुत बड़ा पाप है। भोजन का दान किया जाना चाहिए ना कि उसे बेचा जाए। गाय का दूध शास्त्रों में सबसे पवित्र माना गया है इसके दूध दही घी को बेचना अपराध माना जाता है। शास्त्रों में सरसों के तेल को भी बेचना अपराध माना जाता है धन के लालच में गुण और सफेद तिल को बेचना भी हिंदू धर्म के अनुसार

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>