AC की आदत आपके लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है-पढ़ले ख़बर

Apr 17, 2017
AC की आदत आपके लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है-पढ़ले ख़बर

गर्मियां शुरू होते ही लोग अपने आप को चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए AC का इस्तेमाल शुरू करने लगते हैं। AC में जाते ही उन्हें जन्नत का एहसास होने लगता है और इसी के चलते आजकल हर घर और ऑफिस में AC लगी हुई है। कई लोगों का तो यह हाल है कि AC के बिना उन्हें नींद भी नहीं आती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह AC की आदत आपके लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है। आइए आज हम आपको बताते हैं AC से होने वाले नुकसान

गरम सर्द- AC रूम में बाहरी हवा कहीं से भी नहीं आती है क्योंकि AC चलाते वक्त सारे दरवाजे बंद होते हैं। ऐसे में जब हम AC के रूम से बाहर निकलते हैं तो हमारा मौसम पूरी तरह से बदल जाता है। जिसके कारण शरीर को उस मौसम में ढालने में समय लगता है। बदलते तापमान के कारण हमारे शरीर में बहुत सारे तरह की बीमारियां हो सकती हैं। जैसे जुखाम, गर्म सर्द आदि।

सिरदर्द- देर तक AC में बैठे रहने से कुछ लोगों को सिर दर्द की शिकायत होती है। दरअसल AC में लगातार बैठे रहने से हमारा ब्लड सरकुलेशन बढ़ने लगता है। जिससे मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और हमारा सिर हमें भारी लगने लगता है।

स्किन रूखी और बेजान – AC में लगातार बैठे रहने से हमारी स्किन बेजान और रूखी होने लगती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी स्किन को फ्रेश ऑक्सीजन नहीं मिलती है। जिसे हमारे त्वचा मुरझाने सी लग जाती है। त्वचा के साथ बालों को भी कई समस्या होने लगती हैं।

आंखें – जो लोग अपनी आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें डॉक्टर भी AC से दूर रहने की सलाह देते हैं क्योंकि AC में बैठने से आंखों में थकान महसूस होने लगती है। यहां तक कि आंखों से पानी भी आने लगता है। इसके अलावा आंखें लाल होने आदि की भी समस्या हो सकती है।

जोड़ो में दर्द – ज्यादा देर तक AC में बैठने के कारण घुटनों का दर्द, शरीर में अकड़न आदि समस्या होने लगती है। यह तकलीफ कई बार इतनी गंभीर हो जाती हैं कि यह गठिया नमक बीमारी का रुप ले लेते हैं। बुजुर्गों को तो AC कारण जोड़ों का दर्द या फिर गठिया बहुत ही जल्दी हो जाता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>