पेट की चर्बी हो जएगी कम, बस फॉलों करें ये नुस्खे

Jun 16, 2016

दिनों-दिन बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों के खाने-पीने की आदतों को भी पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। घर के भोजन की बजाए बाहर का खाना लोगों को ज्यादा पसंद आता है लेकिन यहीं फास्टफूड हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मोटापे की खास वजह इन चीजों को ही माना जाता है।

आज 5 में 3 शख्स मोटापे के शिकार हैं। मोटापा एक बार यह कंट्रोल से बाहर चला जाएं तो इसे काबू पाना कठिन हो जाता है। बाहर निकली हुई तोंद हमारी पर्सनैलिटी तो खराब करती ही हैं साथ ही अन्य कई खतरनाक बीमारियों को भी न्यौता देती है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैंं और डाइट प्लान का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते। ऐसे लोग घरेलू नुस्खों का सहारा लेकर वजन कम कर सकते हैं।

गर्मियों में तो वजन कम करना आसान हैं क्योंकि इस मौसम में खाने-पीने की आदतें अपने आप ही बदल जाती है। लिक्विड चीजें जैसे- पानी, जूस, शैक्स आदि का सेवन ज्यादा किया जाता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो इन नुस्खों को रोजाना रॉटिन में शामिल करें।

नींबू पानी से करें शुरुआत

चर्बी कम करने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला कर रोज सुबह इसका सेवन करें। आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहेंगा और वजन कम होना शुरू हो जाएगा। इससे पेट की चर्बी भी तेजी से घुलती है।

खूब सारा पानी पीएं

वजन कम करना हैं तो सारा दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं। दिन में 10- 12 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे पेट ठीक रहता है। इससे वजन तो कम होगा ही स्किन भी चमकेगी।

फास्टफूड को रखें दूर

रसोई से फास्ट फूड को दूर रखें ताकि हाई कैलोरी आपके शरीर में फालतू चर्बी इक्_ी न कर सकें।यह चीजें पेट में स्वैलिंग करते हैं जिससे पेट की चर्बी बढऩे लगती है।
इसकी बजाए लिक्विड चीजें भरपूर मात्रा में लें। जूस, लस्सी, नींबू पानी आदि।

हरी सब्जियां खाएं

फ्राई सब्जियों की बजाएं उबली हरी सब्जियों का सेवन करें। सूप बनाकर पीएं। फाइबर युक्त खाने की मात्रा बढ़ा लें। फल, साबुत अनाज और हरी सब्जियों पर ज्यादा जोर दें।

– कैलोरी का ध्यान रखें

पूरे दिन में आप कितनी कैलोरी लेते हैं। इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।
इससे आपको पता रहेगा कि आप ऐसी कौन सी चीज सबसे ज्?यादा खाती हैं, जिससे मोटापा बढ़ रहा है। उस चीज का सेवन बंद कर दें।

बिलकुल खाना पीना ना छोड़े

बहुत सारे लोगों को लगता है कि खाना-पीना छोड़ देने से वह पतले हो जाएंगे। अगर आपको भी ऐसा ही लगता हैं तो आप गलत हैं। इससे वजन कम नहीं बल्कि थुलथुल (ढीला) हो जाएगा।

स्टार्च से रहें दूर

चीनी और स्?टार्च वाले आहार जैसे- आलू, पापड़, पेस्?ट्री, ब्रेड, चावल आदि का सेवन न करें। इससे वजन घटाने में सहायता मिलेगी।

खुराक कम करें

अगर आप 5 रोटी की भूख रखते हैं तो सेवन 3 चपाती का ही करें। इससे भी वजन कम करने में मदद मिलेगी।

सैर जरूर करें

खाना खाने के तुरंत बाद सोने या बैठ जाने से भी पेट बाहर निकलता है। भोजन खाने के बाद आधा-पौना घंटा सैर जरूर करें। सुबह की सैर के अलावा डिनर के बाद भी सैर करें। हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करें।

– ब्राउन राइस

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो सफेद चावल के बदले ब्राउन राइस का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में भी ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स आदि को शामिल करें।

क्रेनबेरी का जूस

क्रेनबेरी जूस में ऑर्गेनिक एसिड होता है जो शरीर में जमा अतिरिक्?त वसा को खत्म करने का काम करता है।

कुछ जरूरी बातें

डाइट चार्ट के अनुसार खाना खाएं।

तरबूज और नींबू पानी लेना ज्यादा बेहतर है। भोजन के 40 मिनट पहले या दो घंटे बाद फल खाना चाहिए। रोजाना पपीता का सेवन करें। चर्बी के साथ-साथ यह पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करता है।

एक बार में ज्यादा खाने की बजाए बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। रात को हल्का खाना ही खाएं।

लंच या डिनर मेनकॉर्स से पहले सलाद खाएं।

केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाए, कनक, सोयाबीन और चने के मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है।

चिकन मीट से दूर रहें।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>