एक ऐसा गांव जहाँ लड़कियां लड़कों से ज्यादा शुभ मानी जाती हैं

Mar 18, 2017
एक ऐसा गांव जहाँ लड़कियां लड़कों से ज्यादा शुभ मानी जाती हैं

आजकल लड़के और लड़कियां इन दोनों में कोई भी भेदभाव नहीं माना जाता है। जितना लोगों के लिए लड़के जरूरी है उतनी ही लड़कियां। दोनों को बराबर समझा जाता है। लड़कों को आज भी कई जगह पर बहुत अहमियत ही जाती है भले ही जमाना आगे चला गया है परंतु कुछ जगह पर आज भी लड़कों को ज्यादा मान दिया जाता है। परंतु आज हम आपको कुछ अलग बताने जा रहे हैं जहां पर लड़कियां नहीं लड़कों को अशुभ माना जाता है। हम बात कर रहे हैं मेघालय में स्थित मावली गांव कि यहां पर लड़के नहीं लड़कियां राज जमाती हैं और यह समाज है खांसी समाज।

इस खांसी समाज में कम से कम 500 लोग रहते हैं। यहां पर पुरुषों का नहीं महिलाओं की सत्ता चलती है यहां के बच्चे जन्म से ही अपने पीछे बाप का नहीं मां का सरनाम लगाते हैं। इस संस्कृति को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं यह गांव बहुत ही खूबसूरत और साफ सुथरा है। इसे भारत का गौरव भी माना जाता है यहां पर आपको देखने के लिए कई सुंदर तालाब और झरने देखने को मिलेंगे।

यहां पर औरतों को भाग्यशाली और वहीं मर्दों को अशुभ माना जाता है। यहां पर महिलाएं अपने मर्जी से जी सकती हैं कुछ भी कर सकती हैं यहां पर छोटी से छोटी संपत्ति पर लड़कियों का हक होता है। ना कि लड़कों का हक होता है। यहां पर वारिश बेटियों को माना जाता है इस समाज में महिलाएं अपने आप पसंद करके लड़कों से शादी करती है और उसके बाद अगर वह उसे पसंद नहीं आया या उसके साथ हो जिंदगी नहीं बिता सकती तो उसे तलाख भी ले सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>