एक ऐसा मंदिर जहाँ हिन्दू भगवान की नहीं, बल्कि एक मुस्लिम महिला की पूजा करते हैं

Sep 21, 2017
एक ऐसा मंदिर जहाँ हिन्दू भगवान की नहीं, बल्कि एक मुस्लिम महिला की पूजा करते हैं

आपको ये पढ़ कर हैरानी हुई होगी कि ऐसा कौन सा मंदिर है जिस में भगवान की नहीं बल्कि एक मुस्लिम महिला की पूजा की जाती है। तो ये सच है कि एक ‘झूलासन’ नाम के गांव में एक मंदिर है। जहाँ मुस्लिम महिला की पूजा होती है।

बता दें कि ‘झूलासन’ गांव अहमदाबाद से करीब 40 किलोमीटर दूर है। जहाँ गांव की इस मंदिर में लोग मुस्लिम महिला की पूजा करते हैं। जिको वहां के लोग ‘डोला माता’ के नाम से बुलाते हैं। इस मंदिर कि सबसे ख़ास बात ये है कि यहाँ मंदिर में ‘डोला’ की कोई मूर्ति या तस्वीर नहीं है। बल्कि यहां एक पत्थर का यंत्र है। उसी के ऊपर साड़ी डालकर उसकी पूजा की जाती है।

इस ‘डोला माता’ के बारे में गांव के लोगों का कहना है कि आज से करीब 250 साल पहले एक मुस्लिम महिला ने अपने गांव को उपद्रवियों से बचाने की खातिर उपद्रवियों से काफी लड़ाई लड़ी थी और गांव की रक्षा करते हुए उनकी जान चली गई थी, और इसी महिला का नाम ‘डोला’ था। उनकी जान जाने के बाद उनका शरीर फूलों में बदल गया। जिसके बाद लोगों ने इस चमत्कार को देखते हुए उन फलों के ऊपर ही उस मुस्लिम महिला के नाम यानि ‘डोला’ के नाम से एक मंदिर बनवा दिया। आपको जानकार हैरानी होगी कि यहाँ 7,000 की संख्या वाले इस गांव के 1,500 लोग अमेरिका के नागरिक हैं।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>