इस एक फोटो से पता चलता है कि चीन की नजर में मोदी हैं कितने अहम और ताकतवर!

Sep 06, 2016
इस एक फोटो से पता चलता है कि चीन की नजर में मोदी हैं कितने अहम और ताकतवर!

पेइचिंग। हर तस्वीर कुछ न कुछ कहती है। समिट में विश्व के राजनेताओं की ग्रुप फोटो में भारत के प्रधानमंत्री जिस जगह खड़े हैं उससे पता चलता है कि की नजर वह कितने अहम और ताकतवर है। ऐसा इंटरनेशल मामलों के विशेषज्ञ का कहना है।

ग्रुप फोटो में पीएम मोदी की पोजिशन के मायने

बीजिंग की प्रतिष्ठित रेनमिन यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के डायरेक्टर और एक्सपर्ट वांग यिझी ने एक चीनी वेबसाइट को बताया कि ग्रुप फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए चीन ने जो स्थान चुना है, वह काफी अहम है और उससे बहुत कुछ पता चलता है। उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताया कि वह ऐसा क्यों सोचते हैं।

नियम के अनुसार पीएम मोदी होते दूसरी पंक्ति में

इंटरनेशनल मामलों के एक्सपर्ट वांग का कहना है कि नियम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामने से दूसरी पंक्ति में होना चाहिए था लेकिन वह पहली पंक्ति में खड़े हैं। वांग ने कहा, ‘नियम यह है कि पहली पंक्ति में राष्ट्रपति और राजा खड़े होते हैं, उसके पीछे प्रधानमंत्री और चांसलर खड़े होते हैं और सबसे पीछे की पंक्ति में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि खड़े होते हैं। लेकिन इस ग्रुप फोटो में नरेंद्र मोदी को 13 देशों के नेताओं के साथ पहली पंक्ति में रखा गया है। यह बहुत अहम है।’

पहली पंक्ति में मोदी को रखकर चीन क्या बताना चाहता है?

एक्सपर्ट वांग के अनुसार, चीन पहली पंक्ति में मोदी को रखकर यह जताना चाहता है कि भारत को अब वह उभरती ताकत के रूप में स्वीकार करता है और जी20 देशों के इस समूह में उसकी भूमिका को अहम मानता है।

मेजबान सोच समझकर करते हैं ग्रुप फोटो का एरेंजमेंट

वांग का कहना है कि जी20 के मेजबान देश ग्रुप फोटो के लिए अपने हिसाब से एरेंजमेंट करते हैं। अगर मेजबान देश के नेता के बगल में किसी देश के नेता खड़े हैं तो वह दोनों देशों के करीबी रिश्तों को दिखाता है। इसी तरह से बहुत सोच समझकर ग्रुप फोटो में राजनेताओं की पोजिशन को तय किया जाता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>