जारी हुआ 200 रुपए का नया नोट, RBI के सामने लाइन लगाकर खड़े हुए लोग

Aug 25, 2017
जारी हुआ 200 रुपए का नया नोट, RBI के सामने लाइन लगाकर खड़े हुए लोग

जिस नोट का काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा था, उसको आज यानी 25 अगस्त को देश के केंद्रीय बैंक ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ ने 200 रुपये के नोट को लॉन्च कर दिया है। RBI के अनुसार ‘200 रुपये के नोट जारी होने के बाद लेनदेन में अपेक्षाकृत अधिक आसानी होगी।’

बता दें कि अभी तक 100 और 500 रुपये के बीच कोई नोट नहीं था। लेकिन आज 100 और 500 रुपये के बीच एक नया 200 रुपये का नोट जारी कर दिया गया है। जिसमे महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत इस नोट को रिलीज करने की सूचना कल आधिकारिक रूप से आरबीआई ने दी थी।

ये भी पढ़ें :-  पूरे गांव में गम का माहौल: एक साथ उठी 19 अर्थ‍ियां, जहां मिली मौत, वहीं हुआ अंतिम संस्कार

इस से पहले आरबीआई ने कहा था कि कुछ चुनिंदा कार्यालयों और कुछ बैंकों में पहले रिलीज किया जाएगा। आरबीआई ने इस नोट का सैंपल जारी करते हुए इसके फीचर्स की भी जानकारी दी थी। आज न्यूज एजेंसी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कार्यालय के बाहर की तस्वीरें ट्वीट कीं। जहाँ लोग 50 रुपये और 200 रुपये का नोट निकालने के लिए लाइन लगाकर खड़े दिखाई दे रहे हैं।

यह होगी खास बातें:
1- 200 रुपये के नोट में पीछे की ओर सांची स्तूप का मोटिफ दिया गया है।
2- नोट का बेस कलर चमकीला पीला रखा गया है और महात्मा गांधी की तस्वीर नोट के बीचोंबीच लगी हुई है।
3- नोट में और भी कई डिजाइन, जियोमैट्रिक पैटर्न और अगले व पिछले हिस्से में एक खास तरह की कलर स्कीम का प्रयोग किया गया है।
4- नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत का लोगो भी लगा हुआ है और किस साल में नोट को प्रिंट किया गया है, यह ही नोट के लेफ्ट में छपा हुआ होगा।
5- वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में बुधवार को कहा था कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार 200 रुपये का बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है.

ये भी पढ़ें :-  कुछ ही घंटे में एक ही जगह पर दो बार पटरी से उतरी ट्रेन, कोई हताहत नहीं
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>