पालीवाल ब्राह्मणों के बीच एक लड़की ने राजस्थान के 84 गांवों को किया वीरान

May 04, 2016

एक लड़की की सुन्दरता क्या कर सकती है, इसका अंदाज शायद ही आपको होगा. हम आपको आज एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक लड़की की सुंदरता ने न केवल उसके परिवार को बल्कि 84 गांव को रातों रात उजाड़ दिया था. आपको सुनकर जरूर आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये सच है.

कुलधारा राजस्थान के जैसलमेर शहर से 25 किमी की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध गांव है, जिसे अब एक डरावना गांव माना जाता है. ये ब्राह्मणों का गांव था, जहां की एक सुंदर लड़की पर वहां के एक शख्स की नजर पड़ी तो देखते ही देखते सब कुछ उजड़ गया. ये गांव शापित माना जाता है.
पालीवाल ब्राह्मणों के पूर्वजों का संबंध भगवान श्रीकृष्ण की पत्नी रुक्मिणी से जुड़ा हुआ है. माना जाता है कि पालीवाल ब्राह्मण इनके पुरोहित हुआ करते थे. लेकिन यह घटना तब की है, जब पालीवाल किसान हुआ करते थे. ये कृषि के अलावा भवन निर्माण कला में निपुण थे. राज्य के दूसरे गांवों से यह गांव खुशहाल और संपन्न हुआ करता था.

कहा जाता है कि कुलधारा गांव के मुखिया की 18 वर्ष की बहुत ही सुन्दर कन्या थी. एक दिन गांव के दौरे के दौरान रियासत के मंत्री सलीम सिंह की नजर उस लड़की पर पड़ी. उसने मुखिया से मिलकर उससे विवाह करने की इच्छा जाहिर की, परन्तु मुखिया ने इसे ठुकरा दिया.

इस पर सलीम सिंह ने गांव पर भारी टैक्स लगाने और गांव बर्बाद करने की चेतावनी दी. इस घटना से क्रोधित कुलधारा तथा आसपास के 83 गांवों के निवासियों ने लड़की का सम्मान बचाने के लिए इस जगह को हमेशा के लिए छोड़ने का निश्चय किया. उन्होंने उसी रात को अपने पूरे घर-परिवार और सामान सहित गांव छोड़ दिया और कहीं चले गए. उन्हें जाते हुए न तो किसी ने देखा और न ही किसी को पता चला कि वे सब कहां गए.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>