मणिपुर में पहले चरण में 84 फीसदी मतदान

Mar 05, 2017
मणिपुर में पहले चरण में 84 फीसदी मतदान

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को 84 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। अधिकारियों का कहना है कि मत प्रतिशत अभी बढ़ सकता है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विवेक कुमार देवगन ने बताया कि अब तक प्राप्त सूचना के आधार पर छह जिलों की 38 सीटों पर हुए पहले चरण के मतदान में 84 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि आखिरी सूचना आने तक मत प्रतिशत 86 से ऊपर जा सकता है।

देवगन ने बताया कि सूदुरवर्ती इलाकों से मतदान अधिकारियों के लौटने के बाद ही सही मत प्रतिशत पता चलेगा, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दूर-दराज के इलाकों में नियुक्त मतदान अधिकारियों को रविवार की शाम तक हेलीकॉप्टर के जरिए लाया जा सकेगा।

देवगन के अनसार, राजधानी इम्फाल के पूर्वी हिस्से में स्थित थोंगजू विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 98 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया, “मतदाताओं का भारी संख्या में मतदान में हिस्सा लेने उत्साहजनक है। बड़ी संख्या में युवाओं ने पहली बार अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।”

इस बीच युवाओं ने ‘नोटा’ के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया। इसमें शामिल एक युवक ने कहा, “चुने गए जन प्रतिनिधियों ने अब तक हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण काम नहीं किया है। काले धन का इस्तेमाल चुनाव में करना घृणास्पद है। इसके बावजूद कई पार्टियां और नेता पैसे के बल पर चुनाव जीते।”

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवगन ने बताया कि छिटपुट घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण रहा और तीन बजे तक मतदान का समय समाप्त होने के बावजूद कई जगहों पर ईवीएम मशीनों में तकनीकी गड़बड़ी के चलते मतदान शुरू होने में हुई देरी को देखते हुए मतदाताओं को देर तक मतदान की इजाजत दी गई।

इरोम शर्मिला द्वारा नवगठित पार्टी पीपुल्स रिसर्जेस एंड जस्टिस अलायंस के उम्मीदवार एरेनेडो पर कुछ लोगों द्वारा हमला करने की खबर आई है।

एरेनेडो ने कहा, “मेरे कान पर चोट लगी है। मेरी छाती में दर्द हो रहा है। मैं इन अराजक तत्वों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराऊंगा।”

मतदान से पूर्व राज्य के कई हिस्सों में हिंसक घटनाओं, बम विस्फोटों, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं को देखते हुए मतदान के दौरान भी हिंसा की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन मतदान के शांतिपूर्ण रहने पर पुलिस ने राहत की बात स्वीकार की।

पहले चरण के तहत इम्फाल पूर्व, इम्फाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चूड़ाचंदपुर, कांगपोकपी और फेरेजोल जिलों में मतदान हुए।

पहले चरण के तहत 168 उम्मीदवार चुनवी मैदान में हैं, जिसमें छह महिलाएं भी हैं।

पहले चरण के मतदान में 5,44,050 पुरुष मतदाता और 5,75,220 महिला मतदाता हैं।

मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान हो रहे हैं। पहले चरण के तहत शनिवार को 38 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए। शेष सीटों के लिए मतदान आठ मार्च को होंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 38 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 37 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारे हैं।

इस चुनाव को राज्य में ओकराम इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है।

यहां कांग्रेस सरकार पिछले 15 वर्षो से सत्ता में बनी हुई है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>