भारतीय महिला सहित 6 पर्वतारोहियों को एवरेस्ट से सुरक्षित निकाला गया

May 22, 2017
भारतीय महिला सहित 6 पर्वतारोहियों को एवरेस्ट से सुरक्षित निकाला गया

दुनिया की सबसे ऊंचे पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट पर सबसे ऊंचे बेस कैंप से मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाली एक भारतीय महिला सहित छह पर्वतारोहियों को सुरक्षित निकाला गया। स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, पर्वतारोहियों की ऊंचाई के चलते तबीयत बिगड़ने से उन्हें वापस भेजना पड़ा।

समाचार पत्र ‘हिमालयन टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय महिला पर्वतारोही 52 वर्षीया संगीता एस. बहल, अर्जेटीनी पर्वतारोही आंद्रेस एस्टेबान पेरिज और रिकाडरे दारियो बर्न को बेस कैंप से हेलीकॉप्टर के जरिए वापस लाया गया।

पर्वतारोहण का आयोजन करने वाली मैडिसन माउंटेनियरिंग की स्थानीय साझेदार हिमालयन गाइड्स के एक अधिकारी ने बताया कि 1985 में मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाली बहल का स्वैकॉन इंटरनेशनल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

एक्सपेडिशन ऑपरेटर्स एसोसिएशन नेपाल के अध्यक्ष दांबेर पाराजुली के हवाले से कहा गया है, “बहल की हालत अब खतरे से बाहर है।”

बेस कैंप से एवरेस्ट की चढ़ाई का आखिरी पड़ाव पूरा करने की तैयारी में लगे इन पर्वतारोहियों में से अधिकांश स्नो ब्लाइंडनेस और शीतदंश का शिकार हो गए।

चीन और स्लोवाकिया के एक-एक पर्वतारोही को भी खराब हालत के चलते वापस लाना पड़ा। नेपाल के एक पर्वतारोही को इलाज के लिए काठमांडू लाना पड़ा।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>