6.2 तीव्रता वाले भूकंप से थर्रायी सेंट्रल इटली

Aug 24, 2016
6.2 तीव्रता वाले भूकंप से थर्रायी सेंट्रल इटली
सीस्मोलॉजिस्ट यानि भूकंप विज्ञानी इटली को भूकंप के खतरे से घिरा देश मानते हैं. पहले इटली में अधिक से अधिक 5.9 से 6.0 तीव्रता वाले भूकंप दर्ज होते थे. लेकिन हाल के सालों में यहां भूकंप काफी तेज हो गए हैं।
6.2 तीव्रता वाले भूकंप से सेंट्रल इटली हिल गई. बुधवार सुबह आए भूकंप के कारण अब तक कम से कम 10 लोगों के मारे जाने की खबर है. आमाट्रिस, आकुमोली जैसे शहर आंशिक रूप से ध्वस्त हो गए हैं। भूकंप का केंद्र सेंट्रल इटली के पेरुजिया प्रांत का नॉर्सिया शहर बताया जा रहा है. इसके झटके भूकंप के केंद्र से करीब 160 किलोमीटर दूर इतालवी राजधानी रोम तक में महसूस किए गए।
डीडब्लू के अनुसार कम से कम 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है और कई लोग घायल हैं. आमाट्रिस, आकुमोली जैसे शहरों के अलावा पोस्ता, अर्काटा डेल त्रोंतो में भी बर्बादी हुई है. स्थानीय निवासी और स्थानीय राहत कर्मचारी मिल कर मलबे हटाकर दबे हुए लोगों को निकालने के प्रयास में लगे हैं।
भूकंप के समय जल्दी जल्दी में आमाट्रिस शहर के अस्पताल भी खाली कराए गए. 15 मरीजों को सड़क पर ले जाया गया. आमाट्रिस के मेयर सर्गियो पिरोजी ने बताया, “आधा शहर चला गया.” उन्होंने लैंड स्लाइड और एक पुल के ढहने के कारण और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई।
मई 2012 में भी उत्तरी इटली के औद्योगिक और घनी आबादी वाले इलाके में आए 6.0 तीव्रता वाले भूकंप में 23 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे. भूकंप के झटकों से इस ऐतिहासिक इलाके की इमारतों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा था.  इसके पहले सन 2009 में भी इटली के आब्रुजो इलाके के अकीला शहर में 6.3 तीव्रता वाला भूकंप आया था. उस भीषण भूकंप के कारण 300 से भी अधिक लोगों की जान चली गई थी।
आमाट्रिस और उत्तरी इटली के बोलजानो जैसे पहाड़ी ठिकाने पर्यटकों में काफी लोकप्रिय हैं. इटलीवासी गर्मियों के मौसम में यहां की ठंडी पहाड़ी हवा का आनंद लेने पहुंचते हैं. आम तौर पर इन्हीं पहाड़ियों में भूकंप के केंद्र भी स्थित हैं।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>