बिहार में बिजली गिरने से 56 लोगों की मौत, सरकार ने 4-4 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान

Jun 22, 2016

पटना में मानसून की बारिश से मौसम तो सुहाना हुआ लेकिन इसने कई लोगों की जान भी ले ली. मंगलवार शाम हुई झमाझम बारिश से आम लोगों को राहत तो मिली लेकिन कई घरों में मातम भी छा गया. बिहार के कई जिलों में बिजली गिरने से सरकारी आंकड़ों के अनुसार 46 लोगों की मौत हो गई. बाद में यह आंकड़ा बढ़कर 56 हो गया. कई लोगों के इससे झुलसने की भी खबर है.

मरने वालों के परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा
प्रदेश के आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रशेखर ने इस बारे में कहा कि मरने की वालों गिनती 55-56 हो चुकी है. इसके और बढ़ने की भी आशंका है. हमने मृतकों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया है.

मंगलवार शाम बारिश से बिहार में कोहराम
पटना जिले में मंगलवार शाम हई बारिश से कई घरों में कोहराम मच गया. पटना जिले में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई. आठ लोगों के झुलसने की भी सूचना है. बिजली गिरने से मरने वालों में डुमरी गांव के मोहन कुमार, बिंदौल गांव की लालती देवी और निर्मला देवी और नौबतपुर के रोनिया गांव के विश्वनाथ शर्मा शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :-  गरीब सवर्णो को भी आरक्षण मिलना चाहिए : मायावती

सहरसा, पूर्णिया और कटिहार जिले में बिजली गिरने से 10 लोगों की असामयिक मौत हो गई. समस्तीपुर में दो बच्चे और छपरा में तीन लोगों की मौत बिजली गिरने से हो गई. आरा में भी मंगलवार की शाम हुई बारिश के पहले आई आंधी और तूफान ने कई घरों को नुकसान पहुंचाया. यहां बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई.

रोहतास में एक छात्रा सहित पांच लोगों की मौत और आठ लोग बुरी तरह जख्मी हो गए. जबकि कैमूर जिले में तीन लोगों की मौत हो गई. कैमूर जिले में भी आठ लोग बिजली गिरने से बुरी तरह झुलस गए हैं. औरंगाबाद में चार, नालंदा में चार और बक्सर में तीन लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें :-  बिहार विधानसभा में 'दंडवत' करते पहुंचे विधायक

पूर्णिया में सबसे अधिक बारिश
मंगलवार की शाम सबसे अधिक बारिश पूर्णिया में रिकार्ड की गई. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्णिया में 83.7 मिमी. जबकि पटना में देर शाम तक 17.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई. गया में 32.6 मिमी. भागलपुर में 25.7 मिमी. बारिश हुई.

बिहार के सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के निदेशक ए.के. सेन के अनुसार मानसून के सक्रिय होने के कारण उत्तर बिहार के जिलों में लगातार भारी बारिश होगी. दक्षिण बिहार के जिलों में 24 घंटे बाद लगातार बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. इधर, मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, सीवान, सारण, गोपालगंज, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण सहित पूरे उत्तर बिहार को अलर्ट किया है. विभाग ने इसकी सूचना आपदा विभाग के साथ-साथ सभी जिलाधिकारियों को भी दी है.

ये भी पढ़ें :-  नोटबंदी के सौ दिन में बर्बाद हो गया देश, जयपुर में आप कार्यकर्ता भड़के

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected