विष्णु पुराण दवारा बताए गए 5 ऐसे काम, जिन्हे जल्द से जल्द करना चाहिए..

May 22, 2017
विष्णु पुराण दवारा बताए गए 5 ऐसे काम, जिन्हे जल्द से जल्द करना चाहिए..

विष्णु पुराण में श्रेष्ठ जीवन के लिए कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका मनुष्य अगर दिहान रखे तो वह कई लाभ प्राप्त कर सकता है। आज हम आपको 5 कामों के बारे में बताएंगे जो भी व्यक्ति 5 कामों का सही से दिहान रखेगा वह स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से दूर रहेगा। चालिये आपको बताते हैं विष्णु पुराण में बताए गए 5 ऐसे काम, जो जल्दी खत्म करने चाहिए..

नहाना- नहाने का काम जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी खत्म करना चाहिए। सुबह-सुबह नहाना श्रेष्ठ माना गया है और सुबह के समय वातावरण में ठंडक होती है, अत: ऐसे समय में अधिक समय तक पानी में रहना हमें बीमार कर सकता

लंबी उम्र- अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि हर रोज पर्याप्त नींद ली जाए। सोने का समय बहुत कम या ज्यादा होने पर स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, मोटापा बढ़ सकता है। कई लोगों के साथ समस्या होती है कि उन्हें जल्दी नींद नहीं आ पाती है, करवट बदलते रहते हैं और फिर देर रात नींद आती है। सोने में भी अधिक समय नहीं लगाना चाहिए।

सुबह-सुबह जागना- जागने के लिए सुबह-सुबह ब्रह्म मुहूर्त श्रेष्ठ बताया गया है। इस समय वातावरण साफ और पवित्र रहता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। हर रोज जल्दी जागकर ध्यान-योग करने और टहलने पर शरीर निरोगी रहता है। जल्दी जागने के लिए रात को जल्दी सोना जरूरी है। अत: इन दोनों कामों भी हमें अधिक समय नहीं लगाना चाहिए।

स्त्री-पुरुष- स्त्री-पुरुष के लिए ज़रूरी बातें- स्त्री-पुरुष को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि काम-क्रीड़ा यानी शय्यासेवन में अधिक समय न लगाएं। इस काम में बहुत अधिक समय लगाने से शरीर कमजोर हो सकता है। दोनों को ही स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

व्यायाम करना- व्यायाम से शरीर हष्ट-पुष्ट रहता है, शरीर की रोग प्रतिरोधी बढ़ती है, मौसमी बीमारियों से सुरक्षा होती है, लेकिन व्यायाम में बहुत अधिक समय नहीं लगाना चाहिए। अधिक समय तक व्यायाम करने से थकान हो सकती है, शरीर में दर्द हो सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>