गर्मी के कारण मर रहे है लोग तेलंगाना में 35, ओडिशा में 30 लोगों की मौत

Apr 15, 2016

देश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को सूरज की तपिश जारी रही. मौसम विभाग ने गर्मी और अधिक बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है.

इसके साथ ही गर्मी के कारण तेलंगाना और ओडिशा में दर्जनों लोगों के मारे जाने की बात कही गयी है और मौसमविदों ने आगे तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की है.

एक अधिकारिक रिपोर्ट में बताया गया है कि तेलंगाना में गर्मी के कारण अब तक 35 लोग मारे गये हैं जबकि ओडिशा में लू लगने से 30 लोगों के मारे जाने की खबर है.

राष्ट्रीय राजधानी में, अधिकतम तापमान वर्ष के इस समय के सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ और कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों सहित उपमहाद्वीय भारत के हिस्सों में लू का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है.

निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट ने बताया, ”अधिकांश स्थानों पर तापतान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. उदाहरण के लिए, ओडिशा के तिटलागढ़ का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और आंध्र प्रदेश के नलगोंडा का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हैदराबाद का भी अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 43 वर्षों में सबसे अधिक है.”

हैदराबाद, निजामाबाद, करीमनगर, रंगारेड्डी और खम्माम जिलों सहित तेलंगाना के अधिकांश स्थानों पर लू का प्रकोप अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में बताया कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर शुष्क मौसम का असर जारी रहेगा और तापतान 42 और 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा.

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>