पुलिस बलों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत तक आरक्षण का फौसला लिया

Apr 27, 2016

नई दिल्ली सरकार ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में वृद्धि करने के लिए 33 प्रतिशत तक आरक्षण का फौसला लिया गया.

सीआरपीएफ और सीआईएसएफ में कांस्टेबल स्तर पर 33 प्रतिशत तक पद उनके लिए आरक्षित करने का फैसला किया गया है. गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि बीएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी जैसे सीमा रक्षक बलों में 14.15 प्रतिशत पद आरक्षित रखने का निर्णय लिया गया है.
उन्होंने कहा कि सरकार के मौजूदा निर्देशों के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण इनमें लागू हैं. उन्होंने कहा कि इन बलों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कर्मियों की संख्या उनके लिए आरक्षित प्रतिशत से ज्यादा हैं.

 

रिजिजू ने कहा कि सरकार ने बीएसएफ की 29 और सीआरपीएफ की 38 अतिरिक्त बटालियनें गठित करने का फैसला किया था. उन्होंने कहा कि बीएसएफ की बटालियनों के गठन का कार्य पूरा हो चुका है जबकि सीआरपीएफ की 22 बटालियनों का गठन हो गया है.
मंत्री ने कहा कि सीआरपीएफ की 16 बटालियनों का गठन किया जाना बाकी है. उन्होंने बताया कि भर्ती में लगने वाले समय में भी कमी की गयी है.
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>