सात राज्यों में 27 राज्यसभा सीटों पर जमकर क्रास वोटिंग हुई

Jun 13, 2016

सात राज्यों में 27 राज्यसभा सीटों के लिए हुआ चुनाव आम चुनाव जैसा ही रहा है. शनिवार को मतदान में जमकर क्रास वोटिंग हुई.

एक विधायक को गिरफ्तार भी किया गया है. इस चुनाव में भाजपा की झोली में 11, समाजवादी पार्टी के सात ,कांग्रेस के छह ,बहुजन समाज पार्टी के हिस्से में दो सीटें गई है. एक निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा विजयी हुए हैं.

पिछले दो महीने में राज्यसभा की कुल 57 सीटें खाली हुई थीं, जिनमें से 31 निर्विरोध चुने गए थे, लेकिन 27 सीटों पर सहमति नहीं बनी थी, इसलिए आज इन सीटों के लिए चुनाव कराया गया. आज हुए इस द्विवाषिर्क चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप में विजयी होने वालों में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू , केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीता रमण, केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ,संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी , पत्रकारिता से राजनीति में आए एमजे अकबर और पार्टी के वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर प्रमुख हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में जीतने वालों में पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल, पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और ऑस्कर फनार्डिंस प्रमुख हैं. भाजपा के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार एवं प्रसिद्ध उद्योगपति सुभाष चंद्रा भी चुनाव जीत गए हैं.

 

कर्नाटक में जद (एस) के आठ विधायकों ने क्रास वोटिंग की: कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीटों के लिए मतदान में जद(एस) के आठ विधायकों ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ मतदान कर कांग्रेस का समर्थन किया. जद(एस) प्रवक्ता रमेश बाबू ने कहा कि कल पार्टी की बैठक होगी, जिसमें हम पार्टी के संविधान के प्रावधानों के अनुसार उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

सपा के सभी सात, बसपा के दो, भाजपा और कांग्रेस के एक-एक प्रत्याशी विजयी: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों के लिए द्विवाषिर्क चुनाव में क्रासवोटिंग के बावजूद सभी राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों को जिताने में कामयाब रहे, मगर कांग्रेस उम्मीदवार कपिल सिब्बल को भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रीति महापात्र के मुकाबले थोड़ा संघर्ष करना पड़ा. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने जाने वालों में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के अमर सिंह, बेनीप्रसाद वर्मा, कुंवर रेवतीरमण सिंह, विशम्भर प्रसाद निषाद, सुखराम यादव, संजय सेठ और सुरेन्द्र नागर शामिल हैं. बसपा के सतीश मिश्र और अशोक सिद्धार्थ, भाजपा के शिवप्रताप शुक्ल और कांग्रेस के कपिल सिब्बल भी राज्यसभा के लिए चुन लिए गये हैं.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>