गरीब बच्चों के दाखिले को लेकर प्रशासन ने जारी किया 21 स्कूलों को नोटिस

Aug 05, 2016

। पिछले काफी दिनों से प्राइवेट में दाखिले को लेकर चल रहे आंदोलन के बाद लखनऊ प्रशासन ने 21 अहम स्कूलों को निर्देश जारी कर गरीब को प्रवेश देने का निर्देश दिया है। यह आदेश उस नये कानून के बाद दिया गया है जिसमें शिक्षा के अधिकार के तहत प्राइवेट स्कूलों में भी 25 फीसदी गरीब बच्चों को प्रवेश देने को कहा गया था।

यह फैसला मैग्सेसे अवार्ड विजेता संदीप पांडे के आंदोलन के चलते लिया गया है। संदीप पांडे ने दाखिले को लेकर कॉलेज के बाहर ना सिर्फ प्रदर्शन किया बल्कि अपनी गिरफ्तारी भी दी। शहर के 21 कॉलेजों को दो दिन की मोहलत दी गयी है कि छात्रों को दाखिला जल्द से जल्द दिया जाए।

जिन स्कूलों को यह निर्देश जारी किये गये हैं उसमें शहर के प्रतिष्ठित स्कूल सीएमएस, स्प्रिंग डेल सहित कई स्कूल शामिल हैं। नियम के अनुसार शहर के 261 बच्चों को 21 विभिन्न स्कूलों में दाखिया दिया जाना है। लेकिन सिर्फ 54 बच्चों को ही दाखिला दिया गया है। इन बच्चों को सिर्फ 9 स्कूलों में ही दाखिला दिया गया है, जबकि अभी भी 207 छात्रों को दाखिला नहीं मिला है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद भी जब इस आदेश का पालन नहीं किया गया तो संदीप पांडे ने इसके लिए अनशन शुरु कर दिया था। संदीप पांडे ने कहा कि अगर यह सभी स्कूल कानून का पालन नहीं करते हैं तो इनकी मान्यता का रद्द कर देना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>