18 साल की उम्र होते ही बिना कोई काम करे इस देश की सरकार देती है 37,000 रुपए

Aug 31, 2016
18 साल की उम्र होते ही बिना कोई काम करे इस देश की सरकार देती है 37,000 रुपए
जहाँ दुनिया में कई देश बेरोज़गारी और आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे हैं वहीं इन सब से अलग दुनिया में एक देश ऐसा भी है जो अपने देश में 18 साल की उम्र पूरी होने पर लोगों को हजारों रुपए की सौगात दे रहा है। यकीन मानिए यूरोप का एक देश ऐसा है जहां की सरकार ने 18 साल की उम्र पूरा करने पर युवाओं को 37,000 रुपए देने का फैसला किया है।
जी हां हम बात कर रहे हैं इटली की, जहां पर युवाओं के 18 साल के होते ही उन्हें 500 यूरो यानी 37 हजार रुपए देने का फैसला सरकार ने किया है। सरकार की ओर से मिलने वाले इन पैसों का इस्तेमाल युवा किताबें खरीदने या किसी भी जरूरी काम में कर सकते हैं। इस बोनस को सरकार ने संस्कृति बोनस का नाम दिया है। इसकी शुरुआत 15 सितंबर से की जाएगी।
सरकार के इस निर्णय से लगभग 5 लाख 75 हजार युवाओं को लाभ पहुंचेगा। लेकिन इसी के साथ सरकार के खर्चे बढ़ जाएगें और उन्हें कईं दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।
इस बोनस को देने के पीछे सरकार का एक उद्देश्य है संसदीय अवर सचिव टोमासो नानिकिनी ने कहा कि इस योजना के जरिए युवाओं को संदेश दिया गया है कि जब वह वयस्क समाज में प्रवेश कर रहे हैं तो समाज भी उनके स्वागत के लिए तैयार है।

 

इस बोनस को युवा एक ऐप के जरिए पा सकते हैं। सरकार 2017 में शिक्षकों के लिए भी ऐसी ही योजना लाने पर विचार कर रही है। इस योजना के तहत सरकार शिक्षकों को 500 यूरो यानी करीब 37 हजार रुपये देने पर विचार कर रही है।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>