‘ये हैं पूर्व सीएम- पद छोड़ा, बंगला नहीं’

Aug 02, 2016

दिल्ली से छपने वाले का कवर पन्ना है उत्तर प्रदेश के उन नेताओं पर जिन्होंने अपने सरकारी बंगले अभी तक खाली नहीं किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को आदेश दिया है कि वो सरकारी बंगले खाली करें. अख़बार ने अन्य राज्यों के उन नेताओं के नाम की सूची निकाली है जो पद छोड़ने के बाद भी सरकारी बंगले में रह रहे हैं.

इस लिस्ट में जो नाम शामिल हैं उनमें हैं – मुलायम सिंह यादव, उमा भारती, कल्याण सिंह, लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार (पूर्व मुख्यमंत्री को तौर पर भी बंगला मिला), प्रफुल्ल कुमार महंता, अर्जुन मुंडा, शिबू सोरेन.

अख़बार में छपी एक अन्य ख़बर के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी गूगल अब दवाओं के क्षेत्र में की तैयारी में है.

गूगल की मूल कंपनी एल्फाबेट दवाई बनाने वाली कंपनी ग्लैक्सो के साथ मिल कर एक नई कंपनी बनाने जा रही है. ये शरीर के भीतर में लगाए जाने वाले छोटे उपकरण बनाएगी. ये उपकरण शरीर की विद्युत तरंगों में बदलाव कर बीमारियों का इलाज करेंगे.

गोवा की सरकार ने हाल में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की गोवा यात्रा पर सरकारी खजाने से मात्र 500 रुपये खर्च किए थे. ये ख़बर छपी है आज के में.

ख़बर के अनुसार मंत्री दिलीप पारुलेकर ने विधानसभा को बताया कि अपनी यात्रा के दौरान केजरीवाल ने राज्य के गेस्ट हाउस में रहने से मना कर दिया था. सरकार की तरफ से उन्हें राज्य में आने पर फूलों का एक गुलदस्ता दिया गया था जिसकी क़ीमत 500 रुपये थी.

में छपी ख़बर के अनुसार दिल्ली में चार साल पहले हुए निर्भया बलात्कार मामले के बाद से अब तक दिल्ली में महिलाएं के ख़िलाफ़ होने वाली हिंसा में कोई कमी नहीं आई है.

आंकड़ों के आनुसार इस संबंध में कड़े क़ानून बनाए जाने के बाद भी इस तरह की घटनाएं बढ़ी हैं. जहां साल 2012 में बलात्कार के 706 मामले सामने आए थे, 2014 में 1,636 मामले, साल 2014 में 2,166 मामले और साल 2016 में जुलाई के महीने तक कुल 1,886 मामले सामने आए हैं.

में छपी एक ख़बर के अनुसार सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया ने अपने अधिकारियों के देश के भीतर महंगी गाड़ियों से सफर पर रोक लगा दी है.

कंपनी के खर्च में कटौती करने कि लिए कंपनी ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वे अपने दल के होटलों में ही रहें. कंपनी के अध्यक्ष ने चेतावनी दी है कि इस आदेश का उल्लघंन करने वोलों पर कार्यवाई की जाएगी.

में छपी एक ख़बर के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि वो एक ख़ास सोशल मीडिया सेल का गठन करेगा जो निगेटिव पोस्ट यानी ‘नकारात्मक पोस्ट’ पर नज़र रखेगा.

यह सेल विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म, ब्लॉग, और मीडिया संस्थाओं की वेबसाइट पर भी नज़र रखेगा.

हिंदी के में छपी एक ख़बर के अनुसार गुजरात के उना में दलितों की पिटाई के मामले में तेलंगाना से विधायक राजा सिंह ने विवादित बयान दिया है.

गोरक्षकों का बचाव करते हुए उन्होंने कहा है कि जो गोमांस खाते हैं वो पूरे समुदाय को कलंकित करते हैं और उन्हें सबक सिखाया जाना चाहिए.

में छपी एक ख़बर के अनुसार मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाली एक लड़की ने अपने पुलिसकर्मी पति पर आरोप लगाया है कि वह फेसबुक पर लड़कियों को फंसाकर उनकी जिंदगी बर्बाद कर रहा है. लड़की ने इस बारे में महिला आयोग में गुहार लगाई है.

दो बार डोप टेस्ट में फ़ेल होने वाले पहलवान नरसिंह यादव को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा ने दोषमुक्त कर दिया. इस ख़बर को ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अख़बार ने लिखा है कि नरसिंह का कहना है कि उन्हें न्याय मिला है. इस फैसले से नरसिंह के लिए रियो में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में खेलने का रास्ता साफ़ हो गया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप कर सकते हैं. आप हमें और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>