शाहरुख़ ख़ान पर भारी तारीख़ पर तारीख़

Jul 15, 2016

बॉलीवुड में फ़िल्म रिलीज़ के लिए सितारे ख़ास तारीख़ें ढूंढते हैं.

सलमान ईद, ऋतिक और अजय दिवाली के मौक़े पर तो आमिर हर साल क्रिसमस और नए साल के आसपास अपनी फ़िल्म की रिलीज़ रखने की कोशिश करते हैं. मक़सद एक ही है, त्योहार के मौक़े को बॉक्स ऑफ़िस पर कैश कराना.

इस साल भी यही होना है, पर इस बार सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान ख़ासे परेशान दिख रहे हैं.

अपनी दो फ़िल्मों ‘दिलवाले’ और ‘फ़ैन’ के ज़्यादा न चल पाने से वह पहले ही थोड़े परेशान हैं. अब नई फ़िल्म ‘रईस’ की रिलीज़ के लिए उन्हें कोई तारीख़ नहीं मिल रही. जो हैं, वो पहले ही बुक हो चुकी हैं.

साल 2015 में घोषित इस फ़िल्म को इस साल ईद के मौक़े पर सलमान की फ़िल्म ‘सुल्तान’ के साथ रिलीज़ होना था. शायद बॉक्स ऑफ़िस पर दोनों खानों की यह पहली टक्कर होती.

मगर फ़िल्म पूरी न होने का हवाला देकर ‘रईस’ के निर्माता रिलीज़ की तारीख़ टाल गए.

सलमान ख़ान ने बीबीसी से बातचीत में माना था, “हमारी फ़िल्में साथ रिलीज़ करना किसी भी निर्माता के लिए फ़ायदे का सौदा नहीं होगा क्योंकि इससे कमाई बँट जाएगी.”

शाहरुख़ ‘सुल्तान’ से टकराव तो बचा ले गए, पर अब ऐसे फँसे कि इस साल तो क्या, उनकी फ़िल्म अगले साल भी शायद ही थियेटर का मुँह देख पाए.

उनके सामने अगस्त में ‘रुस्तम’ (अक्षय कुमार) और ‘मोहनजोदारो’ (ऋतिक), दिवाली के मौक़े पर ‘शिवाय’ (अजय देवगन) और फिर ‘दंगल’ (आमिर ख़ान) के साथ अपनी फ़िल्म रिलीज़ करने का ही रास्ता बचा है.

लेकिन वह पहले ही ‘बाजीराव मस्तानी’ के साथ टकराव का नतीजा झेल चुके हैं और अब किसी भी बड़े सितारे से टक्कर नहीं लेना चाहते.

सो उन्होंने तक़रीबन मन बना लिया है कि वे अपनी फ़िल्म 26 जनवरी 2017 को रिलीज़ कर ही देंगे.

मगर यहां भी एक पेंच फँसा है. इसी दिन रोशन परिवार अपनी फ़िल्म ‘क़ाबिल’ रिलीज़ करने को तैयार है.

शाहरुख़ का कहना है, “देश में वैसे ही थिएटर कम हैं और जब दो बड़ी फ़िल्में एक साथ आती हैं, तो दोनों को अच्छी संख्या में थिएटर नहीं मिल पाते और साथ ही बड़े बजट की फ़िल्मों को आर्थिक घाटा उठाना पड़ता है जिसे बचाने की हम कोशिश कर रहे हैं.”

उनका कहना था,”हम रोशन परिवार से बात कर रहे हैं कि वो ‘क़ाबिल’ की डेट आगे बढ़ा लें क्योंकि उनकी फ़िल्म अभी शुरू नहीं हुई है.”

इस पर ऋतिक ने कन्नी काटते हुए कहा, “देखिए, रिलीज़ के फ़ैसले पैसों से जुड़े होते हैं. मुझे अपनी फ़िल्म की रिलीज़ की तारीख़ किसी के साथ शेयर करने में कोई तकलीफ़ नहीं, पर चूंकि यह पैसे से जुड़ा फ़ैसला है तो निर्माता ही इस पर बात करेंगे.”

वैसे ‘रईस’ के निर्माता शाहरूख़ ही हैं और ‘क़ाबिल’ भी ऋतिक का होम प्रोडक्शन है. ऐसे में बात तो इन्हीं के बीच होगी. पर शायद वो इसे ज़ाहिर नहीं करना चाहते.

हैरानी ये है कि बॉलीवुड के सुपरस्टार को अपनी फ़िल्म की रिलीज़ डेट के लिए इतनी जद्दोजहद करनी पड़ रही है. हो सकता है कि इसकी वजह शाहरूख़ की पिछली फ़िल्मों का बॉक्स ऑफ़िस पर ख़राब परफ़ॉर्मेंस हो.

‘रईस’ की हालत देखकर फ़िल्म ‘दामिनी’ का डॉयलॉग याद आता है, “तारीख़ पर तारीख़ मिलती रही है मीलॉर्ड….और अब मिली भी तो बस तारीख़.”

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए करें. आप हमें और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>