राज्य सभा पहुंचे अमर, अकबर, नायडू

Jun 11, 2016

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, मुख्तार अब्बास नक़वी और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल शनिवार को राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए.

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह ने भी राज्य सभा चुनाव में जीत दर्ज की है.

उत्तर प्रदेश में राज्य सभा की 11 सीटों में से सात पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चुने गए हैं. बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटें हासिल की हैं. वहीं कांग्रेस और बीजेपी के खाते में एक-एक सीट आई है.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रीति महापात्रा को हार झेलनी पड़ी है.

राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर वैंकेया नायडू के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर, हर्षवर्धन सिंह और रामकुमार वर्मा ने जीत दर्ज की है.

कांग्रेस पार्टी के समर्थन से राज्य सभा चुनाव में उतरे निर्दलीय पूर्व केंद्रीय मंत्री और उद्योगपति कमल मोरारका को हार का सामना करना पड़ा.

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए चुनाव हुआ जिनमें से तीन कांग्रेस जबकि एक भाजपा के खाते में गई है.

कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नाडीज़, जयराम रमेश और केसी राममूर्ति राज्यसभा के लिए चुने गए हैं. वहीं बीजेपी नेता निर्मला सीतारमन को भी राज्यसभा के लिए चुना गया है. जनता दल सेक्यूलर के बीएम फ़ारूक को हार का सामना करना पड़ा है.

उत्तराखंड में एक सीट पर चुनाव हुआ जहां कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने बीजेपी समर्थित उम्मीदवार अनिल गोयल को हराया.

कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा को 32 वोट मिले जबकि गोयल को 26 वोट हासिल हुए.

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव हुआ था, दोनों ही सीटें भारतीय जनता पार्टी ने जीती हैं.

बीजेपी के जीतने वाले नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी और महेश पोद्दार हैं.

विपक्ष की अोर से कांग्रेस, वामदल और जेवीएम समर्थक झारखंड मुक्ति मोरचा के उम्मीदवार बसंत सोरेन चुनाव हार गए. वे शिबू सोरेन के छोटे पुत्र और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई हैं.

बीजेपी की दोनों सीटों पर जीत से विपक्ष को झटका लगा है. दूसरी सीट के लिए आंकड़े रहने के बाद भी जेएमएम उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा.

उधर मध्यप्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के नेता एमजे अकबर और अनिल माधव दवे राज्यसभा का चुनाव जीते गए हैं. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार विवेक तन्खा भी चुने गए हैं.

हरियाणा में केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा राज्य सभा के लिए चुने गए हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए करें. आप हमें और पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>