ईरान की नयी संसद में 14 महिलायें पहुंची

Mar 05, 2016

ईरान की नयी संसद के लिए इस बार 14 महिलायें चुनी गयी हैं तथा कुछ और अप्रैल में होने वाले संसद के पूरक चुनाव को लड़ने की स्थिति में पहुंच गयी हैं.

ईरान की नयी संसद के चुनाव के मतों की गणना से साफ है कि मतदाताओं ने महिलाओं के भी संसद में पहुंचने का समर्थन किया है और उनके पक्ष में मत देकर 14 को विजयी बनाया है.

वर्ष 2014 के अन्तर्राष्ट्रीय वॉलीबाल टूर्नामेंट के दर्शकों की गैलरी में महिलाओं के जाने पर रोक लगाने और उन्हें घर में रहकर बच्चों की देखभाल करने की सलाह देने वाली सांसद फतेमेह आलिया इस बार चुनाव हार गयी हैं और मतदाताओं ने उन्हें घर में रहकर बच्चों की देखभाल करने का रास्ता दिखा दिया है.

इसके विपरीत तेहरान से चुनाव लड़ने वाली आठ सुधारवादी महिलायें चुनाव जीतने में सफल रही हैं. सभी तेहरान जिले से जीती हैं जहां से आलिया हार गयीं हैं. जीतने वाली महिलाओं में 30 वर्षीय एमबीए ग्रेजुएट फतेमेह हुसैनी भी हैं.

अधिकारिक परिणाम की घोषणा के अनुसार सभी 14 सुधारवादी महिलायें चुनाव जीत गयी हैं. पिछली बार महिला सांसदों की संख्या नौ थी. सात महिलायें अप्रैल का पूरक चुनाव लड़ेंगी. इससे नयी संसद में महिलाओं की संख्या काफी कम है और वह 30 प्रतिशत से नीचे हैं. इस चुनाव में महिलाओं को 30 प्रतिशत स्थान देने की मांग थी.

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि निर्वाचित महिलाओं में पाकार फातमी करीम खां भी शामिल हैं जो न्यूज एजेन्सी इरना में काम करती हैं.

इसके विपरीत विशेषज्ञों की असेम्बली में एक भी महिला को प्रतिनिधित्व नहीं मिल सका है. असेम्बली का चुनाव लड़ने का आवेदन करने वाली सभी महिलायें चुनाव लड़ने से अयोज्ञ करार दी गयी थीं.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>