अरुणाचल के बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजे का आश्वासन

Jul 16, 2017
अरुणाचल के बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजे का आश्वासन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में शनिवार को वादा किया कि वह उन किसानों को मुआवजा दिलाएंगे, जिनकी खड़ी फसलें बाढ़ के कारण बर्बाद हो गई हैं। केंद्र की उच्च-स्तरीय टीम का नेतृत्व कर रहे रिजिजू ने बाढ़ प्रभावित जिलों का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वे किया।

अरुणाचल वेस्ट से सांसद रिजिजू ने किसानों की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनने के बाद कहा कि खड़ी फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा केंद्र व राज्य सरकार मिलकर देंगे।

उन्होंने कहा, “जो भी मैंने देखा है, उसके मुताबिक क्षति बहुत हुई है। सड़क, बिजली, फसल तथा संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। हालात सामान्य करने के लिए कार्य जारी है।”

ये भी पढ़ें :-  तिरंगा न फहराने राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी में योगी

मंत्री ने कहा, “मैंने जिला अधिकारियों से कहा है कि वे क्षति की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें, ताकि जल्द से जल्द सहायता प्रदान किया जा सके।”

रिजिजू ने कहा कि बाढ़ व भूस्खलन से हुए विनाश के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत राज्य के लिए 51.48 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा, “राज्य में बाढ़ के हालात की व्यक्तिगत तौर पर निगरानी कर रहा हूं और सभी उपायुक्तों को उनके जिलों में बाढ़ के हालात का जायजा लेने का निर्देश दिया गया है।”

पापुम पेर जिले के लापताप गांव में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई, जब उनके घरों पर भूस्खलन का मलबा आ गिरा।

ये भी पढ़ें :-  लालू के बेटे तेजस्वी यादव पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज, राष्ट्रगीत वंदे मातरम् के अपमान का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जुलाई को लापताप गांव में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। उन्होंने घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>