अब 3G या 4G नहीं बल्कि जल्द ही मिलेगा 5G

Oct 09, 2016
अब 3G या 4G नहीं बल्कि जल्द ही मिलेगा 5G

चीन ग्राहकों की संख्या के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है इसके चलते चीन ने 100 शहरों में दूरसंचार की 5वीं पीढ़ी 5G टैक्नोलॉजी के दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण शुरू किया है। यह वजह है की वह सेल्यूलर फोन प्रणालियों में अगली पीढ़ी की दौड़ में सबसे आगे रहना चाहता है। चीन में 1.3 अरब फोन यूजर में से 30% 4G टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G टैक्नोलॉजी के परीक्षण के साथ अधिक उपयोक्ता व हाइस्पीड डेटा में सक्षम एंटीना प्रणाली का भी परीक्षण किया जा रहा है।

चीन में 1.3 अरब मोबाइल फोन यूजर्स हैं। करीब 30 फीसद यूजर्स 4G नेटवर्क यूज करते हैं। हाई स्पीड 5G नेटवर्क 1 सेकेंड में 20 गीगाबाइट्स तक की स्पीड पकड़ सकेगा। यह 4G की मौजूदा स्पीड से 1 Gbps ज्यादा है। इसके अलावा, एप को क्लिक करने के बाद मिलने वाले रिस्पॉन्स टाइम में भी कमी आएगी। 5G में यह टाइम 1 मिली सेकेंड या उससे भी कम होगा, जबकि 4जी पर यह 10 मिली सेकेंड है।
चाइना मोबाइल पहले ही यह एलान कर चुकी है कि 2020 तक वह देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च कर देगी।
कब भारत में लांच होगा 5G आपको बता दें कि दूरसंचार सचिव जेएस दीपक ने हाल ही में कहा है कि हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) में प्रवेश कर रहे हैं, संभावना है कि भारत को 5G शेष दुनिया के साथ मिले। दीपक ने कहा, “हमें 2G शेष दुनिया से 25 साल बाद मिला, इसी तरह हमें 3G उस समय मिला जबकि एक दशक पहले यह अमेरिका और यूरोप पहुंच चुका है। इसी तरह 4G उसे वैश्विक रूप से पेश किए जाने के पांच वर्ष बाद हमारे पास पहुंचा। संभावना है कि 5जी हमे दुनिया के साथ मिलेगा।

ये भी पढ़ें :-  देश का विदेशी पूंजी भंडार घटकर 362.729 अरब डॉलर

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected